लाड़ली बहना योजना की आठवीं किस्त महिलाओं के बैंक खाते में आ गई या नहीं कैसे पता करें

लाड़ली बहना योजना की आठवीं किस्त ट्रांसफर कर दी गई है जिन महिलाओं के बैंक खाते में लाड़ली बहना योजना की आठवीं किस्त आ चुकी है। उन महिलाओं के लिए या बहुत बड़ी खुशखबरी की बात है। इसके अलावा जिन महिलाओं के बैंक खाते में अभी तक लाड़ली बहना योजना की आठवीं किस्त नहीं पहुंची है। तो उनको इसके लिए क्या करना है यह भी हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे।

लाड़ली बहना योजना की आठवीं किस्त आ चुकी है

मध्य प्रदेश में लाड़ली बहना योजना की आठवीं किस्त 10 जनवरी 2024 को सभी महिलाओं के बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी गई है। इसके लिए मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव जी ने घोषणा कर दी है लगभग 1.32 करोड़ महिलाओं के बैंक खाते में लाड़ली बहना योजना की आठवीं किस्त डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर कर दी गई है। जैसे कि सभी को पता है लाड़ली बहना योजना की किस्त हर महीने के 10 तारीख को आती है तो आज सभी महिलाएं खुश होगी कि उनके बैंक खाते में लाड़ली बहना योजना की धनराशि आ रही है।

ऑनलाइन ऐसे चेक करें लाड़ली बहना योजना की आठवीं किस्त

  • जो कोई भी महिला लाड़ली बहना योजना की आठवीं किस्त का स्टेटस चेक करना चाहती है तो सबसे पहले उस महिला को योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://cmladlibahna.mp.gov.in/ पर जाना है।
  • इसके बाद आपको “आवेदन और भुगतान की स्थिति देखें” इस विकल्प पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद आपको लाड़ली बहना योजना का आवेदन क्रमांक और सदस्य समग्र क्रमांक डालना है डालना है और उसके बाद फिर कैप्चर कोड भरना है।
  • उसके बाद आपके मोबाइल में एक ओटीपी आएगा आपको इस ओटीपी को वेरीफाई करना है।
  • आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आपके पास वही मोबाइल नंबर होना चाहिए जो कि आपने लाड़ली बहना योजना में रजिस्ट्रेशन करवाते समय दिया था और आपको आगे भी इस मोबाइल नंबर की जरूरत पड़ने वाली है इसलिए आपको इस मोबाइल नंबर को एक्टिव रखना होगा।
  • जैसे ही आप ओटीपी को सबमिट करेंगे उसके बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आ जाएगा इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में आपकी सारी डिटेल होती है।
  • इसके बाद आपके सामने पावती का विकल्प दिखेगा आपको View पर क्लिक करना होगा और अपनी पावती को डाउनलोड करना होगा।
  • जब आप पावती को डाउनलोड कर लोगे तो इस पावती में आपकी सारी डिटेल्स होती है।
  • अब आपको इसी के सामने “भुगतान की स्थिति” का विकल्प देखने को मिलता है आपको इस विकल्प पर क्लिक करना है।
  • यहीं पर आपको लाड़ली बहना योजना की आठवीं किस्त की पेमेंट दिख जाएगी और आप लाड़ली बहना योजना की आठवीं किस्त यहीं पर चेक कर सकते हैं।

लाड़ली बहनो के DBT खाते में आठवीं किस्त की राशि प्राप्त हुई या नहीं इसके जाँच करने के लिए आप वैकल्पिक रूप से बैंक खाते की जाँच भी कर सकते हैं यह एक सरल और सुविधाजनक प्रक्रिया है। इसके साथ ही अगर आपके खाते में SMS अलर्ट ऑन है तो आप SMS की जाँच कर आठवीं किस्त की जानकारी अपने मोबाइल से ही प्राप्त कर सकते हैं।

और अधिक पढ़ें

Author

Leave a Comment

Your Website