CM Ladli Bahna Yojana: लाड़ली बहना आगामी किस्त की राशि आपको मिलेगी या नहीं, ऐसे करें चेक

मध्य प्रदेश में लाडली बहना योजना को पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा शुरू किया गया था। मध्य प्रदेश में लाडली बहना योजना एक सफल योजना के तौर पर चल रही है। योजना के तहत अब तक महिलाओं को 8 किस्त सफलतापूर्वक दी जा चुकी हैं। जानकारी के लिए बता दे की लाडली बहना योजना की आठवीं किस्त 10 जनवरी 2024 को सभी महिलाओं के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से भेज दिए गए हैं।

लाडली बहना योजना से 2 लाख महिलाओं को हटा दिया गया

लाडली बहना योजना के अंतर्गत 1.32 करोड़ महिलाएं लाभ ले रही है। इस बार 2 लाख महिलाओं का नाम लाडली बहना योजना से हटा दिया गया है। इन महिलाओं का नाम हटाने के पीछे कोई कारण है। इन महिलाओं का नाम इसलिए हटाया गया क्योंकि इनमें से कई महिलाएं ऐसी हैं जिनकी मृत्यु हो चुकी है। या कुछ महिलाएं ऐसी हैं जिनके आयु 60 वर्ष से अधिक हो गई है। तो 60 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं को वृद्धा पेंशन मिलती है।

क्योंकि लाडली बहना योजना के अंतर्गत 21 से 60 वर्ष की महिलाओं को ही लाभ दिया जाता है तो जो लोग यह सूचना सुनकर परेशान हो रहे थे। कि 2 लाख महिलाओं का नाम लाडली बहना योजना से क्यों हटा दिया गया है। तो इसका कारण जानना बहुत जरूरी है। जिन महिलाओं का नाम लाडली बहना योजना से हटा दिया गया है। भविष्य में इन महिलाओं को लाडली बहना योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा। और ना ही यह महिलाएं भविष्य में लाडली बहना योजना के तीसरे चरण के लिए आवेदन फॉर्म भर सकती हैं।

लाडली बहना योजना की आठवीं किस्त का पैसा आया है या नहीं कैसे चेक करें

जिन महिलाओं के बैंक खाते में लाडली बहना योजना का पैसा आ चुका है। या जिन महिलाओं ने लाडली बहना योजना की आठवीं किस्त का पैसा बैंक से निकाल दिए हैं। उनके लिए तो यह खुशी की बात है लेकिन इनमें से कई महिलाएं ऐसी हैं। जिन्होंने अभी तक लाडली बहना योजना की आठवीं किस्त का पैसा नहीं निकला है। यदि कोई महिला लाडली बहना योजना की आठवीं किस्त का पैसा ऑनलाइन चेक करना चाहती है।

यह भी पढ़ें – CM Ladli Bahna Yojana: लाडली बहना आवास योजना के लिए 25000 रुपये जारी, ऐसे करें चेक

  • तो उसको सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://cmladlibahna.mp.gov.in/ पर जाना है।
  • फिर उसके बाद होम पेज पर आपको आवेदन एवं भुगतान की स्थिति ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आपको अपना रजिस्टर मोबाइल नंबर अपनी समग्र आईडी भरनी है।
  • उसके बाद आपको कैप्चर कोड भरना है फिर आपको सच के बटन पर क्लिक करना है।
  • फिर उसके बाद आपको आठवीं किस्त का स्टेटस दिख जाएगा इस स्टेटस में डिटेल देखने को मिल जाएगी।

Author

Leave a Comment

Your Website